एक अच्छी लम्बाई होना बेहद जरुरी है क्योंकि यह हमारी सुन्दरता को और भी बढ़ा देता है जिससे हमें हमेसा कॉंफिडेंट रहने में भी मदद मिलती है, फिर चाहे वो दोस्तों के बीच में हो या फिर ऑफिस में हो.  एक उम्र के बाद हमारी लम्बाई बढ़ना रुक जाती  लेकिन कुछ लोगो की लम्बाई बहुत जल्दी रुक जाती है और छोटे रह जाते हैं.

अगर हम चाहें तो अपनी लम्बाई को फिर से बढ़ा सकते है, सबसे पहले हमें यह जानना होगा की हमारी लम्बाई रुकी किस वजह से है. 

Note:- अनुवांशिक हमारा पूरा शारीरिक ढांचा हमारे माता-पिता के जीन्स पर निर्भर करता है, अगर माता या पिता की height कम है तो उसका 60 - 70 प्रतिसत असर उनके बच्चों पर भी होगा. ऐसा हर केश में नहीं होता लेकिन ऐसा होने के चांसेस रहते है. अब अनुवांशिकता के से होने वाले इफेक्ट्स को बदल पाना अपने हाथ में नहीं है. 

इसके आलावा भी कई निम्न कारण है, जिनमे सुधार करके लम्बाई को बढ़ा सकते हैं.-

  • भोजन में पौष्टिक तत्वों की कमी की वजह से भी height growth धीमी हो जाती है. कैल्शियम युक्त भोजन करें.
  • आज के हाई-टेक ज़माने में मोबाइल और सोशल नेटवर्क से जुड़े रहने के कारण से शारीरिक गतिविधियों से परहेज करना.
  • चलते - फिरते व उठते - बैठते सही पोजीशन पर ध्यान न देना. हमेसा शीधा होकर चलते झुककर नहीं और हमेसा बैठे में भी सीधे बैठे.
  • मानशिक रूप से अस्वस्थ होने की वजह से भी रुकावट आती है. ज्यादा टेंशन मत करें इससे आप की हेल्थ पर भी असर पड़ता है.
  • कम उम्र में ही लड़की पटाने के चक्कर में बॉडी बिल्डिंग के लिए gym में जाकर हैवी waight\ को उठाना.

7 Simple Yoga Asans to Increase your Height (लम्बाई बढ़ाने की 7 Exercises)

मानों या न मानो योगा से होगा, अगर हम किसी लम्बाई बढ़ाने वाली एक्सरसाइज को रोजाना 20 मिनट तक करें तो उसका असर जल्द ही आपको देखने को मिल सकता है. आज जो मैं आपको आसन बता रहा हु उससे आपके पुरे शारीर की एक्सरसाइज हो जाएगी और लम्बाई बढ़ाने में भी बहोत मदद करेगी.


1. सीधे खड़े होकर, अब सांस अन्दर लेते हुए दोनों हाथों को ऊपर ले जावें फिर पैरों के पंजो (उँगलियों) पर खड़े हो जाएँ. इसी तरह 30 सेकंड तक खड़े रहे.

2. अपने एक पैर को पीछे की ओर ले जाएँ और दुसरे पैर को आगे 90 डिग्री के एंगल में मोड़ कर शिर उपर को करें फिर दोनों हाथ जोड़कर शिर के ऊपर ले जावें. इसी अवस्था 10-15 बार आराम से सांस ले. इसी को आसन को 10 बार दोनों पैरो की पोजीशन को बदल बदल कर लेंवे.

3. सीधे खड़े हो जाएँ फिर दोनों हाथों को जोड़कर शिर के ऊपर ले जाएँ. अब बाएं पैर को घुटनों से मोड़कर दायें पैर की थाई से मिला देवे और आँखें बंद करके 8 - 10 मिनट तक ध्यान करें.

4. पैरों को चिपका कर सीधे खड़े हो जाएँ और घुटनों को सीधा रखें अब सांस छोड़ते हुए आगे को झुकें और हाथो को पैरो के पंजे के नीच दबा ले. कुछ सेकंड्स इसी पोजीशन में रहे. इसे 8 - 10 बार करें.